पीएम मोदी की बैठक में बड़ा फैसला - सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा रद्द - Aaj Tak News

Breaking

आज तक 24x7 वेब न्यूज़ व्यूअर से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे औरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406763885 पर व्हाट्सएप्प करें....भारत के समस्‍त प्रदेशों में स्‍टेट ब्‍यूरों, संभाग ब्‍यूरों , जिला ब्‍यूरों, तहसील ब्‍यूरों और ग्राम स्तर पर संवाददाता की आवश्यकता है

पीएम मोदी की बैठक में बड़ा फैसला - सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा रद्द

 नई दिल्ली से संतोष जैन व इंद्रजीत कोष्टा की रिपोर्ट

 केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक 23 मई को आयोजित हुई उच्च स्तरीय बैठक में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ चर्चा और उनसे प्राप्त सुझावों पर विचार करने के पश्चात मंगलवार को सुबह 11 बजे 12वीं बोर्ड परीक्षाओं को लेकर घोषणा करने वाले थे। किंतु तबीयत खराब होने की वजह से यह संभव नहीं हो पाया और उनको इलाज के लिए एम्स में भर्ती कराया गया है। हालांकि, शाम साढ़े पांच बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक उच्च स्तरीय बैठक बुलाकर उसमें परीक्षाओं को रद्द करने का निर्णय ले लिया।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और रेल मंत्री पीयूष गोयल, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर, सीबीएसई के चेयरमैन और शिक्षा मंत्री के दोनों सचिव, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी बैठक भी मौजूद रहे।


सीबीएसई कक्षा 12वीं की परीक्षा 2021 के लिए लगभग 14.5 लाख छात्र पंजीकृत हैं। वहीं दूसरी सुप्रीम कोर्ट में मंगलवार को एक और जनहित याचिका दायर की गई है। सुप्रीम कोर्ट में याचिका राज्य बोर्ड की परीक्षाओं और एनआईओएस की परीक्षा को रद्द करने और मूल्यांकन के लिये कमेटी बनाने को लेकर डाली गई है।

संभावना जताई जा रही है कि पिछले तीन शैक्षणिक वर्षों के परिणामों के आधार पर छात्रों का परिणाम तैयार करने की संभावना जताई जा रही है। यानी कक्षा नौवीं, दसवीं और ग्यारहवीं के औसत अंकों के आधार पर मूल्यांकन किया जाएगा। हालांकि इस पर अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।