परिवहन एवं राजस्व मंत्री ने किया खाद्यान्न वितरण केंद्रों का निरीक्षण - Aaj Tak News

Breaking

आज तक 24x7 वेब न्यूज़ व्यूअर से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे औरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406763885 पर व्हाट्सएप्प करें....भारत के समस्‍त प्रदेशों में स्‍टेट ब्‍यूरों, संभाग ब्‍यूरों , जिला ब्‍यूरों, तहसील ब्‍यूरों और ग्राम स्तर पर संवाददाता की आवश्यकता है

परिवहन एवं राजस्व मंत्री ने किया खाद्यान्न वितरण केंद्रों का निरीक्षण



सागर से पीयूष जैन ब्यूरो की रिपोर्ट -
परिवहन एवं राजस्व मंत्री श्री गोविन्द सिंह राजपूत  ने राज्य शासन द्वारा गरीबों को दी जा रही नि:शुल्क खाद्यान्न वितरण व्यवस्था का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का 'गरीब की थाली रहे न खाली' के तहत कोरोना काल में भी गरीब को घर बैठे नि:शुल्क खाद्यान्न उपलब्ध कराया जा रहा है। मंत्री श्री राजपूत ने सागर के कई गाँव में उचित मूल्य की दुकानों पर तौल-काँटे, खाद्यान्न की मात्रा एवं क्वालिटी का निरीक्षण किया।

मंत्री श्री राजपूत ने बताया कि हितग्राहियों को 5 माह का खाद्यान्न नि:शुल्क वितरित किया जा रहा है। इसमें राज्य शासन द्वारा मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना के अंतर्गत अप्रैल, मई और जून का एकमुश्त 3 माह का खाद्यान्न वितरित किया जा रहा है। इसके अंतर्गत अंत्योदय परिवार को 35 किलो खाद्यान्न प्रति परिवार प्रतिमाह दिया जा रहा है। इसमें प्राथमिकता वाले परिवार के प्रत्येक सदस्य को 5 किलोग्राम खाद्यान्न प्रति परिवार पृथक से दिया जाएगा। इस प्रकार अंत्योदय परिवार को 3 माह में 105 किलोग्राम खाद्यान्न एवं प्राथमिकता वाले परिवार के सदस्य को 15 किलोग्राम प्रति सदस्य की दर से नि:शुल्क खाद्यान्न प्रदान किया जाएगा।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना

मंत्री श्री राजपूत ने बताया कि उपरोक्त खाद्यान्न के अलावा भारत सरकार की प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत हितग्राहियों को मई एवं जून 2 माह का खाद्यान्न नि:शुल्क वितरित किया जाएगा। इसमें अंत्योदय एवं प्राथमिकता परिवार के सदस्यों को प्रतिमाह 5-5 किलोग्राम खाद्यान्न प्रति सदस्य की दर से वितरित होगा। इस प्रकार हितग्राहियों को मई एवं जून का खाद्यान्न 10 किलोग्राम प्रति सदस्य प्राप्त होगा।

परिवहन मंत्री श्री राजपूत ने कहा कि यह खाद्यान्न बिल्कुल फ्री उपलब्ध कराया जा रहा है। इसके विरुद्ध हितग्राहियों को किसी भी प्रकार का भुगतान नहीं करना है। दुकानदार से अथवा अन्य कोई शिकायत होने पर हितग्राही सीएम हेल्पलाइन नंबर-181 पर अथवा सीधे मुझे अथवा मेरे कार्यालय में शिकायत दर्ज करा सकते है।