मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा "फैसेलिटी बेस्ड पीडिएट्रिक केयर ड्यूरिंग कोविड-19" पुस्तक का विमोचन - Aaj Tak News

Breaking

आज तक 24x7 वेब न्यूज़ व्यूअर से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे औरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406763885 पर व्हाट्सएप्प करें....भारत के समस्‍त प्रदेशों में स्‍टेट ब्‍यूरों, संभाग ब्‍यूरों , जिला ब्‍यूरों, तहसील ब्‍यूरों और ग्राम स्तर पर संवाददाता की आवश्यकता है

मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा "फैसेलिटी बेस्ड पीडिएट्रिक केयर ड्यूरिंग कोविड-19" पुस्तक का विमोचन

सागर से पीयूष‌ जैन की रिपोर्ट



मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने बच्चों में कोविड-19 के लक्षण और उपचार संबंधी मानक पर आधारित स्वास्थ्य विभाग की पुस्तक 'फैसेलिटी बेस्ड पीडिएट्रिक केयर ड्यूरिंग कोविड-19' का विमोचन किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह पुस्तक बच्चों को कोरोना के संक्रमण से बचाने और उपचार में उपयोगी सिद्ध होगी। स्वास्थ्य विभाग की एडिशनल डायरेक्टर डॉ. वीणा सिन्हा ने बताया कि पुस्तक चिकित्सकों को बच्चों में कोविड के उपचार के लिए मानक दिशा-निर्देश प्राप्त करने में सहायक होगी। इस पुस्तक में बच्चों के संक्रमित होने पर लक्षणों के आधार पर उपचार संबंधी मानक दिशा-निर्देश तैयार किए गए हैं। जो लक्षण रहित, कम लक्षण और अधिक तीव्र लक्षण के आधार पर बच्चों के समुचित उपचार के लिए उपयोगी सिद्ध होंगे।

पुस्तक में सुलभ और संदर्भ दस्तावेज हैं, जिसके द्वारा लक्षणों के आधार पर उचित उपचार, होम आयसोलेशन के दौरान मॉनीटरिंग किए जाने वाले चिन्ह, कुपोषित बच्चों में कोविड पुष्टि होने पर प्रबंधन, कोरोना संक्रमण से ग्रसित माता द्वारा जन्मे नवजात शिशु की बीमारी के प्रबंधन के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई है।