अधिक से अधिक मास्क निर्माण कराएं : कलेक्टर श्री सिंह - Aaj Tak News

Breaking

आज तक 24x7 वेब न्यूज़ व्यूअर से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406763885 पर व्हाट्सएप्प करें.....प्रदेश, संभाग, जिला, तहसील और ग्राम स्तर पर संवाददाता की आवश्यकता है

अधिक से अधिक मास्क निर्माण कराएं : कलेक्टर श्री सिंह



 सागर से पीयूष जैन की रिपोर्ट - 

स्व सहायता समूह के माध्यम से अधिक से अधिक मास्क निर्माण कराएं : कलेक्टर श्री सिंह

प्रवासी श्रमिकों को कराएं रोजगार उपलब्ध

जिला पंचायत की समीक्षा बैठक संपन्न

_

स्व सहायता समूह के माध्यम से अधिक से अधिक मास्कों का निर्माण समस्त जनपद पंचायतों के माध्यम से कराया जाए। साथ ही कोरोना संक्रमण के चलते प्रवासी श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराएं। उक्त निर्देश कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने जिला पंचायत की समीक्षा बैठक में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में दिए ।इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री इक्छित गढ़पाले समस्त जनपद पंचायत के जनपद सीईओ, इंजीनियर एवं अधिकारी मौजूद थे ।

कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने निर्देश दिए कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए जिले में संचालित समस्त स्व सहायता समूह के माध्यम से मास्कों का निर्माण कराएं और उनको सशक्त बनाए। इसके साथ ही जिले में बाहर से आ रहे प्रवासी श्रमिकों को रोजगार भी उपलब्ध कराएं। कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने जिला पंचायत की समीक्षा बैठक में जिले में संचालित 33 गौशालाओं की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि समस्त गौशालाओं में वर्मी कंपोस्ट, गोमूत्र, गौकास्ट ,गोवर ईट का निर्माण करके गौशालाओं को सशक्त बनाए ।

कलेक्टर श्री सिंह ने समस्त उपार्जन केंद्रों में चबूतरा निर्माण की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि चबूतरा निर्माण की गुणवत्ता का ध्यान रखा जावे । उन्होंने जिले में संचालित 113 सामुदायिक चारागाह की चर्चा करते हुए निर्देश दिए कि उसके सामुदायिक चारागाह के माध्यम से गौशालाओं में चारा उपलब्ध कराएं ।

कलेक्टर श्री सिंह ने मुख्यमंत्री जय किसान योजना अंतर्गत बंजर भूमि विकास योजना की समीक्षा भी की। उन्होंने बंजर भूमि को कृषि योग्य बनाए जाने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने जनपद पंचायतों में दस दस सामुदायिक तालाब का निर्माण कराने के निर्देश दिए। इस प्रकार जिले में 110 सामुदायिक तालाबों का निर्माण किया जाएगा ।

कलेक्टर श्री सिंह ने खेत तालाब की समीक्षा करते हुए निर्देश दिये जिले में 7340 के तालाबों का चयन कर तत्काल कार्य प्रारंभ किए जाएं ।

कलेक्टर श्री सिंह ने निर्देश दिये कि समस्त हैंडपंपों पर शॉकफिट गड्ढे बनाए जाएं। जिससे जलस्तर बना रहे । कलेक्टर श्री सिंह ने निर्देश दिए की समस्त शासकीय भवनों जिसमें आंगनबाड़ी भवन ,पंचायत भवन एवं अन्य शासकीय भवन ,गोशालाओं में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम अनिवार्य किया जावे ।

कलेक्टर श्री सिंह नवीन पात्रता पर्चीयों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि जिले में नई पात्रता पर्ची 33950 का शत-प्रतिशत वितरण का राशन उठाओ किया जाए और यदि राशन उठाओ नहीं किया जाता है तो कारण सहित प्रतिवेदन प्रस्तुत करें।

कलेक्टर श्री सिंह ने नल जल योजना की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि ग्रीष्म ऋतु में किसी भी स्थिति पर कोई भी नल जल योजना बंद ना हो एवं परिवहन की स्थिति निर्मित ना हो इसके लिए पूर्व से ही कार्य योजना तैयार करें।

कलेक्टर श्री सिंह ने आयुष्मान कार्ड योजना की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि समस्त जिले में सचिव ,रोजगार सहायक के माध्यम से आयुष्मान कार्ड बनाएं और लक्ष्य पूर्ण करें । कलेक्टर श्री सिंह ने पीएम कृषि सिंचाई योजना वाटर शेड एवं प्रधानमंत्री आवास की भी समीक्षा की। Sagar Piyush jain ki report